अंकोरवाट मंदिर – दुनिया का सबसे बड़ा Hindu Temple

0
545
angkor temple
- Advertisement -

1. World’s Largest Hindu Temple:

- Advertisement -

अगर आप से पूछा जाये दुनिया का सबसे बड़ा hindu temple कहा पर स्थित हैं। तो आप शायद भारत के ही किसी temple का नाम लेंगे। लेकिन आप को जानकर आश्चर्य होगा की विश्व का सबसे बड़ा temple भारत में नहीं भारत से 4800 किलोमीटर दूर कम्बोडिया में हैं। वो है Angkor Wat ऐसा कहते है कि स्वयं देवराज इन्द्र ने महल के तौर पर अपने बेटे के लिए इस मंदिर का निर्माण करवाया था।

2. Architecture:

angkor wat temple

यह कम्बोडिया के अंकोर में है इसका पूरा नाम यशोधपुर था। तथा इसका निर्माण सूर्यवर्मन दितीय के शासन काल में हुआ था। यह विष्णु मंदिर हैं। जबकि इसके पूर्ववर्ती शासको ने Shiv Temple का निर्माण किया था। यह मीकांग नदी के किनारे सिमरिप शहर बना ये मंदिर आज संसार का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर हैं। जो सैकड़ो वर्ग मील में फैला हैं। इस मंदिर का निर्माण कार्य सूर्यवर्मन दितीय ने प्रारम्भ किया था,परन्तु वे इसे पूर्ण नहीं कर सके। temple का कार्य उनके भांजे एवं उत्तराधिकारी धरणीन्द्रवर्मन के शासन काल में पूर्ण हुआ।

3. history:

angkor wat temple

इतिहास पर नजर डाली जाये तो करीब 27 शासको ने कंबोजदेश पर राज किया जिनमे से कुछ हिन्दू थे तो कुछ बौद्ध थे। शायद यही वजह है कि कम्बोडिया में हिन्दू और बौद्ध से जुडी मूर्तियां मिलती हैं। 15वीं शताब्दी से लेकर 19वीं शताब्दी ईसवी तक थेरवाद के बौद्ध साधुओं ने अंगकोर वाट मंदिर की देखभाल की, जिसके परिणामस्वरूप कई आक्रमण होने के बावजूद इस मंदिर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा। बौद्ध रूप ग्रहण करने के बाद काफी सालो बाद तक इस मंदिर की पहचान लगभग खोयी सी रही। फिर 19वी शताब्दी के मध्य में एक फ्रांसिसी अवशेषग और प्राकतिक वैज्ञानिक हेनरी मोहन की नजर उस पर पड़ी, और फिर से उसने एक बार इस बेशकीमती और आलिशान मंदिर को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया।

बौद्ध लोग इस मंदिर को दिनिया के साथ अजूबो में से एक करार देते हैं। नगर के बीचो बीच एक विशाल मंदिर है जिसके तीन भाग है प्रत्येक भाग में एक ऊंचा शिखर है। मध्य शिखर की ऊंचाई लगभग 150 फुट है। इन ऊंचे शिखरों के चारो और अनेक शिखर बने हुए है। जो संख्या में लगभग 50 हैं। इन शिखरों के चारो और शिव प्रतिमा स्थापित हैं। इसकी दीवारें रामायण और महाभारत जैसे विस्तृत और पवित्र धर्मग्रंथों से जुड़ी कहानियां कहती हैं। असुरो और देवताओ के बीच समंद्र मंथन भी दिखाया गया हैं।

इस मंदिर की सबसे बड़ी खास बात भी ये है की यह विश्व का सबसे बड़ा विष्णु मंदिर भी हैं। इसका मूल शिखर लगभग 64 मीटर ऊंचा हैं। आज के समय में अंगकोर वाट दक्षिण एशिया के प्रख्यात और अत्याधिक प्रसिद्ध धार्मिक स्थानों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here