Thakurji की pooja के time ध्यान रखें ये rule, नहीं होगी घर में कभी कोई कमी व problems

0
594
- Advertisement -

Lord Vishnu ने वैसे तो कई Avatar लिए हैं, लेकिन इनमें से सबसे अधिक Popular avatar है Shri Krishna माना जाता है।

Lord Vishnu ने वैसे तो कई avatar लिए हैं, लेकिन इनमें से सबसे अधिक Popular avatar है Shri Krishna माना जाता है कि Thakurji की सेवा यदि मन लगाकर की जाए तो घर में कभी धन-धान्य व सुख समृद्धि की कमी नहीं होती आइए जानते हैं Thakurji की pooja के लिए कौन सी चीजें जरूरी मानी गई हैं। काैन से हैं वो खास rule जिन्हें उनकी pooja के दौरान कभी नहीं भूलना चाहिए

आचमन

- Advertisement -

आचमन, यानि pooja से पूर्व hands को जल धोने की क्रिया, में उपयोग किए जाने वाले water को आचमनीय कहा जाता है। यह शुद्ध जल और सुगंधित फूलों का मिश्रण होता है।

आसन

Krishna pooja में सबसे जरूरी होता है आसन, जिस पर Lord Krishna की स्थापना की जाती है। इसका colour तेज और चमकीला, जैसे red, yellow, orange, हो तो बेहतर रहेगा।

पाघ

जिस बर्तन में Lord Krishna के पांव धोए जाते हैं उसे पाघ कहा जाता है।pooja करने से पहले पाघ में स्वच्छ जल और फूलों की पंखुड़ियां डालें और उससे Lord Krishna के चरणों को धोएं।

पंचामृत

दूध, दही, घी, शहद और चीनी के मिश्रण से पंचामृत बनाकर उसे किसी शुद्ध बर्तन में भरें और फिर उस पंचामृत से Lord Krishna को भोग लगाएं। याद रहे Krishna बिना तुलसी के भोग ग्रहण नहीं करते हैं।

पंचोपचार

pooja में उपयोग होने वाली दूर्वा घास, कुमकुम, चावल, अबीर, सुगंधित फूल और शुद्ध जल को पंचोपचार या अनुलेपन name दिया गया है। shri krishna पूजन में इन सभी का होना आवश्यक होता है।

भोग

अगर घर में Shrikrishna की पूजा रखवाई गई है तो पूजा के दौरान Shrikrishna को जो भोग लगाया जाता है उसमें ताजे फल, मिठाइयां, लड्डू, मिश्री, खीर, तुलसी के पत्ते और फल शामिल होते हैं।

सुगंधित धूप व दीप

सुगंधित धूप Lord Krishna को बहुत प्रिय होती है, उनकी pooja में धूप अवश्य जलाएं।चांदी, तांबे, मिट्टी या फिर अन्य किसी धातु से बने दीए में गाय का शुद्ध देसी घी डालकर Shrikrishna की मूर्ति के सामने प्रज्वलित करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here