Ayodhya Ram Temple – जहाँ भगवान राम का जन्म हुआ था

0
615
ram vs babri
- Advertisement -

Ram Temple Ayodhya, Uttar Pradesh, IN

- Advertisement -

जब भी आप India के Ayodhya के बारे में सुनते है, सबसे पहले आप के मन में सिर्फ एक ही ख्याल Lord Ram का जन्म स्थान मतलब Ram Temple आता है, लेकिन इस मन्दिर को कुछ कट्टर पंथी लोगो ने damage कर दिया था। इन लोगो से मेरा मतलब बाबर से था जिसने 1528 ईस्वी में सारे Hindu Temples को धवस्त करके उन जगहों पर Masjid बनवा दिए और Ram Temple को धवस्त करके वहाँ Babri Masjid बनवा दी थी।

Supreme Court Decision at Ram Mandir Vs. Babri Masjid 2017

Supreme Court ने Ayodhya विवाद मामले की जल्दी सुनवाई का Friday (21-07-2017) को भरोसा दिलाया हैं। भाजाप सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका पर chief justice js khehar और justice dy chandrachud की बेंच ने कहा हैं की मामले को जल्दी Listing किया जाएगा। बेंच ने हालांकि इसके लिए कोई date fix नही की हैं।

भाजपा नेता ने अपनी दलील में कहा कि इलाहबाद high court के फैसले के खिलाफ मुख्य अपीले supreme court में seven years से pending हैं और उन पर शीघ्र सुनवाई की जरुरत हैं। उन्होंने यह भी दलील दी कि विवादित स्थान पर बिना किसी परेशानी के पूजा-अर्चना के उनके अधिकार के पालन के लिए उन्होंने पहले भी अलग एक याचिका दायर की थी।

इलाहाबाद हाईकोट की लखनऊ बेंच ने 2010 में अपने आदेश में Uttar Pradesh के अयोध्या के 2.77 एकड़ विवादित area को three parts में बाटने का आदेश दिया था। three judges की बेंच ने दो-एक के बहुमत वाले आदेश में कहा था कि विवादित भूमि को three पक्षकारो- सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाडा और राम लला के बीच बांट दिया जाए। हाईकोट के फैसले के खिलाफ मामले जुड़े पक्षों ने सुप्रीम कोट का दरवाजा खटखटाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here