क्या आप जानते है forehead की रेखाएं बताती है आपका present, past, future

1
279
mastik
- Advertisement -

Forehead lines reading:

- Advertisement -

lines सिर्फ मनुष्य के hands पर ही नहीं बल्कि forehead पर भी होती हैं। forhead की ये lines विभिन्न planets से प्रभावित होती हैं। शरीर लक्षण science के अनुसार forehead की इन lines को देखकर व्यक्ति के past, future, present व nature के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए व्यक्ति के forehead की स्थिति, आकार-प्रकार, रंग तथा चिकनाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। जानिए forehead पर कौन-कौन सी lines होती हैं व उनका किसी व्यक्ति के nature पर क्या प्रभाव पड़ता हैं।

Saturn Line:

इस line का स्थान forehead में सबसे ऊपर होता है। यह line अधिक long नहीं होती, केवल forehead के मध्य भाग में ही दिखाई देती है। समुद्र लक्षण science के अनुसार इस रेखा के आस-पास का भाग shani ग्रह से प्रभावित माना जाता है। जिसके forhead पर यह line स्पष्ट दिखाई देती है, वह serious nature का होता है। यदि एक उन्नत मस्तक (थोड़ा उठा हुआ) पर saturn line हो तो ऐसे लोग mysterious, serious व थोड़े अंहकारी होते हैं। इनके बारे में अधिक जानकारी बहुत कम लोगों के पास होती है। ये सफल Magician, ज्योतिर्विद या तांत्रिक हो सकते हैं।

Jupiter Line:

Forehead पर saturn line से थोड़ी नीचे jupiter line का स्थान होता है। यह line आमतौर पर saturn line की तुलना में थोड़ी long होती है। यह line studies, idea, spirituality, history संबंधी रुचि एवं महत्वाकांक्षा आदि की सूचक होती है। जिस व्यक्ति के forehead पर यह line long एवं स्पष्ट दिखाई देती है, वह confident व अपनी बात का पक्का होता है। ऐसे लोगों पर आंख मूंद कर विश्वास किया जा सकता है। ऐसे लोग government job या education के क्षेत्र में अपना नाम कमाते हैं।

Mars Line:

Forehead के बीच में कुछ ऊपर एवं jupiter के नीचे mars line होती है। इस line की प्रवृत्ति को समझने से पूर्व व्यक्ति के दोनों ears के ठीक ऊपर के स्थानों तथा उससे कुछ आगे कनपटियों के ठीक ऊपर के स्थानों को भी देखना चाहिए। यदि एक सपाट या उन्नत forehead पर mars line अपने शुभ गुणों के साथ हो और व्यक्ति के कनपटी से ऊपर के स्थान थोड़े उठे हुए हों तो ऐसा व्यक्ति साहसी, self-respecting,brave, धर्मालु, दूरदृष्टि रखने वाला, समझदार एवं रचनात्मक प्रवृत्ति का होता है। ऐसे लोग किसी administrative post पर, army या police के officer अथवा ambassador हो सकते हैं। लेकिन यदि एक निम्न या संकुचित forehead पर अशुभ गुणों से युक्त mars line हो और कनपटी के ऊपर के भाग भी उन्नत हों तो ऐसा व्यक्ति criminal प्रवृत्ति का होता है। ऐसे लोगों बहुत जल्दी angry हो जाते है और वे किसी के साथ कुछ भी कर बैठते हैं।

Mercury Line:

इस line का स्थान लगभग forehead के बीच में होता है। यह line long होती है और कभी-कभी तो व्यक्ति की दोनों कनपटियों के किनारों को स्पर्श करती हुई दिखाई देती है। mercury line व्यक्ति की याददाश्त, अन्य subjects में उसका knowledge, सूझ-बूझ एवं honesty की सूचक होती है। यदि यह line शुभ गुणों से युक्त हो तो ऐसा व्यक्ति तेज memory वाला, कलात्मक कामों में रुचि लेने वाला, सही-गलत की सोच रखने वाला, उच्च मानसिक क्षमता वाला व पारखी प्रवृत्ति का होता है। ऐसे लोगों में किसी भी इंसान को पहचानने की क्षमता सामान्य तौर पर अधिक होती है।

Venus Line:

इस line का स्थान mercury line के ठीक नीचे केवल मध्य भाग में होता है। यह रेखा आमतौर पर छोटे आकार की होती है। यह line उत्तम health, भ्रमण प्रवृत्ति, attractive एवं सम्मोहक व्यक्तित्व की सूचक होती है। उन्नत forehead पर यदि यह line स्पष्ट रूप से दिखाई दे तो ऐसा व्यक्ति स्फूर्ति, hope व excitement से भरा रहता है। ऐसे व्यक्ति उच्च जीवन शक्ति से युक्त, घूमने-फिरने वाले, सौंदर्य प्रेमी एवं जरूरी मुद्दों पर serious होते हैं। ऐसे लोग clean, साफ तथा white colour अधिक पसंद करते हैं।

Sun Line:

इस line का स्थान मनुष्य की right eye की eyebrow के ऊपर होता है। यह line अधिक long नहीं होती, सिर्फ eye के ऊपर सीमित होती है। यह line प्रतिभा, मौलिकता, success, fame तथा समृद्धि की प्रतीक होती है। यदि यह line शुभ गुणों से युक्त हो तो ऐसे व्यक्ति में अद्भुत सूझबूझ होती है। ऐसे लोग dicipline में रहना पसंद करते हैं। ये लोग अच्छे mathematician, शासक या leader हो सकते हैं। ये अपने सिद्धांतों तथा behavior से लोगों को बहुत जल्दी प्रभावित कर लेते हैं।

Moon Line:

यह line left eye की eyebrow के ऊपर होती है। यदि यह line easy, straight व स्पष्ट हो तो ऐसा व्यक्ति कलाप्रेमी, एकांतप्रिय, विकसित बुद्धि वाला तथा कल्पनाशील होता है। इनकी रुचि painting, singing, song आदि क्षेत्रों में होती है। कभी-कभी ऐसीline वाले लोग आध्यात्म प्रिय सिद्ध एवं दूरदृष्टि वाले होते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here