Golden Temple History and Interesting Facts in Hindi

0
466
golden temple
- Advertisement -

Golden Temple Amritsar:

- Advertisement -

यह Golden Temple, Harmandir Sahib के नाम से भी जाना जाता है, और sikh religion का यह मुख्य देवस्थान भी है, जिसे देखकर दुनिया भर के लाखो लोग Attract होते है, केवल sikh religion के लोग ही नही बल्कि other religions के लोग भी इस Temple में आते है।

ऐसा एक सुन्दर गुरुद्वारा Amritsar के बीच में स्थापित है, जहा आज भी दुनिया भर से लाखो श्रद्धालु आते है। इस temple का main attraction इसपर Gold की परत चढ़ी होना है।

Golden Temple History:

Shri Harmandir Sahib (Devasthan) जिसे Shri Darbar Sahib और विशेष रूप से Golden Temple के नाम से जाना जाता है, यह Sikh Religious के लोगो का धार्मिक Gurdwara है जिसे India के Punjab में Amritsar City में स्थापित किया गया है। Golden Temple Amritsar की स्थापना 1574 में चौथे सिख Guru Ramdas ji ने की थी।

Sikh Guru Arjun ने Harmandir Sahib को डिज़ाइन किया और धार्मिक मान्यताओ के अनुसार Harmandir Sahib के अंदर sikh religion का प्राचीन इतिहास भी बताया गया है। Harmandir Sahib Complex Akal Takht पर ही स्थापित किया गया है।

Harmandir Sahib को सिखो का Devasthan भी कहा जाता है। Harmandir Sahib बनाने का मुख्य उद्देश्य Male और Female के लिये एक ऐसी जगह को बनाना था जहा दोनों similar form से भगवान की आराधना कर सके। sikh महामानवों के अनुसार Guru Arjun को मुस्लिम सूफी संत Sai Mian Mir ने invite किया था।

Golden Temple Day And Night

Harmandir Sahib में बने चार मुख्य द्वार sikho की other religions के प्रति सोच को दर्शाते है, उन चार दरवाजो का मतलब कोई भी, किसी भी religion का इंसान उस temple में आ सकता है। present में तक़रीबन 125000 से भी जादा लोग daily Golden Temple में भक्ति-आराधना करने के उद्देश्य से आते है और sikh Gurdwara के मुख्य प्रसाद ‘लंगर’ को ग्रहण करते है।

आज के Gurdwara को 1764 में Jassa Singh Ahluwalia ने दूसरे कुछ और सिक्खो के साथ मिलकर पुनर्निर्मित किया था। 19 centurary के शुरू में ही Maharaja Ranjit Singh ने पंजाब को बाहरी आक्रमणों से बचाया और साथ ही gurdwara के ऊपरी भाग को Gold से ढक दिया, और तभी से इस temple की प्रसिद्धि को चार-चाँद लग गए थे।

Interesting Facts About Golden Temple:

अपनी धार्मिक महत्वता होने के बावजूद Golden Temple के बारे में 5 और ऐसी बाते है जिन्हें जानना आपके लिये बहुत जरुरी है। जो की निम्न प्रकार है:

1. Shri Harmandir Sahib के नाम का अर्थ “Temple of God” है और इस मंदिर में सभी जाती-धर्म के लोग बिना किसी भेदभाव के आते है और भगवान की भक्ति करते है।

2. इस Temple के बारे में एक और Interesting thing यह है की आप चारो दिशाओ से इस temple में entry कर सकते हो क्योकि चारो दिशाओ में इस temple के प्रवेश द्वार बने हुए है। और यह लोगों की एकता को दर्शाता है।

3. Amrit Sarover के बिच में ही Golden Temple को बनाया गया है, Amrit Sarover को सबसे पवित्र सरोवर भी माना जाता है।

4. इस temple को बार-बार कई बार उजाड़ा गया था, पहले मुघल और अफगानों ने और फिर भारतीय आर्मी और आतंकवादियो के मनमुटाव में. और इसी वजह से इसे sikh religion की विजय का प्रतिक भी माना जाता है।

5. और इस temple की The most interesting and knowledgeable thing यह है की यह temple white Marble से बना हुआ है और जिसे असली gold से ढका गया है और इसी वजह से इसे Golden Temple भी कहा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here