द्रौपदी के अलावा ये भी थी Five पांडवों की Wives, कम ही लोगों को पता है इनके बारे में:

0
252
Mahabharat ka unseen factor
- Advertisement -

द्रौपदी के अलावा Five पांडवों की अन्य wives व sons के बारे में:

- Advertisement -

Mahabharata को पांचवा वेद भी माना जाता है। इसमें वैसे तो Politics से लेकर कूटनीति तक हर तरह का ज्ञान मिलता है। मगर इसमें बताई Relationships की गुत्थियां भी अनोखी है। ये तो सभी जानते हैं कि द्रौपदी पांचों पांडव की wife थी। मगर ये कम ही लोगों को पता है कि द्रौपदी के पुत्र और पांडवों के अन्य पुत्र व wives के नाम क्या थे। आइए सबसे पहले जानते हैं द्रोपदी से पैदा हुए पांचों पांडवों के sons केname और पांडवों की अन्य wives और sons के बारे में

द्रौपदी ने पांच पांडवों से विवाह किया था। उन्होंने एक-एक वर्ष के अंतराल से पांचों पांडव के एक-एक son को जन्म दिया था। द्रौपदी से जन्मे युधिष्ठिर के sons का name प्रतिविन्ध्य था। भीमसेन से हुए son का name सुतसोम था। अर्जुन के son का नाम श्रुतकर्मा था। नकुल के पुत्र का नाम शतानीक था और सहदेव के पुत्र का नाम श्रुतसेन था।

Five Pandavas की wives व sons:

1. युधिष्ठिर – युधिष्ठिर की दूसरी पत्नी देविका थी। देविका से धौधेय नाम का पुत्र था।

2. अर्जुन- द्रौपदी के अलावा अर्जुन की सुभद्रा, उलूपी और चित्रांगदा नामक तीन और पत्नियां थीं। सुभद्रा से अभिमन्यु, उलूपी से इरावत, चित्रांगदा से वभ्रुवाहन नामक पुत्रों का जन्म हुआ।

3. भीम-द्रौपदी के अलावा भीम की हिडिम्‍बा और बलंधरा नामक दो और पत्नियां थीं। हिडिम्‍बा से घटोत्कच और बलंधरा से सर्वंग का जन्म हुआ।

4. नकुल -द्रौपदी के अलावा नकुल की करेणुमती नामक पत्नी थीं। करेणुमती से निरमित्र नामक पुत्र का जन्म हुआ।

5. सहदेव – सहदेव की दूसरी पत्नी का नाम विजया था जिससे इनका सुहोत्र नाम का पुत्र हुअा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here