3 धार्मिक temples जहाँ females को entry पर और pooja करने पर है पाबंदी

1
366
padnabhswami
- Advertisement -
- Advertisement -

Temples in India where Women Aren’t Allowed :आज के युग में female-male को एकसमान द्र्स्टी से देखा जाता है। किन्तु फिर भी हमारे bharat देश में female- male में भेदभाव धार्मिक स्थलों पर भी होता है। प्रत्येक इंसान उस bhagwan की संतान है फिर भी हमारे देश में कई ऐसे धार्मिक स्थल है जहाँ females के entry पर पाबंदी है। आज इन लेख में हम आपको भारत के ऐसे ही धार्मिक स्थलों के बारे में बता रहे है।

1.Padmanabhaswamy Temple, Kerala:

Padmanabhaswamy temple भारत के केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम में स्थित भगवान विष्णु का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। bharat के प्रमुख वैष्णव temples में शामिल यह ऐतिहासिक temple तिरुअनंतपुरम के अनेक पर्यटन स्थलों में से एक है। Padmanabhaswamy temple विष्णु-भक्तों की महत्वपूर्ण आराधना-स्थली है। मान्यता है कि सबसे पहले इस स्थान से vishnu bhagwan की प्रतिमा प्राप्त हुई थी। जिसके बाद उसी स्थान पर इस temple का निर्माण किया गया है। इस temple में females की entry वर्जित है। इस temple की एक अन्य विशेषता यह है की यह bharat का सबसे rich temple है।

2.Sabarimala Sri Ayyappa Temple:

Sabarimala Sri Ayyappa Temple kerala के सबसे प्राचीन और भव्य temples में से एक है। Ayyappa Temple में देश ही नहीं foregion से भी हर साल भारी संख्या में श्रृद्धालु आते हैं, लेकिन इस temple के अन्दर 10 से 50 साल तक की females की entry वर्जित है।
sabrimala

3.Muktagiri Jain Temple, Madhy Pradesh:

मुक्तागिरी तीर्थ मध्यप्रदेश राज्य के गुना शहर में स्थित है। यह जैनों का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। इस temple में कोई भी महिला पाश्चात्य परिधान पहनकर entry नहीं कर सकती। temple परिसर में ऐसे पहनावे पर पूर्ण प्रतिबंध है।
mukatagiri jain temple

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here